बंजर भूमि पर प्रगट हुई हैं माँ बंजारी,रायपुर (छ. ग.) Banjari mata mandir raipur Chhattisgarh

                     बंजारी माता मंदिर, रायपुर

पता-  यह रायपुर से बिलासपुर रोड पर स्थित हैं माँ बंजारी माता का प्रसिद्ध मंदिर।

भू – गर्भित हैं माता- माँ बंजारी माता जमीन से ही निकली हुई हैं ।

बंजरेश्वर महादेव-  बंजारी माता के मंदिर के पास ही हैं बंजेश्वर महादेव का मंदिर हैं।

माता जी का स्वरूप – बंजारी माता जी का जो स्वरूप हैं वह बगुला के मुख के समान हैं । इसलिये माता जी का नाम बगुला मुखी पड़ा हैं।

नवरात्रि पर्व पर – चैत्र व क्वार नवरात्रि में हजारो की संख्या में ज्योति कलश प्रज्वलित किये जाते हैं। मंदिर की ओर से 10 महाजोत भी प्रज्वलित किये जाते हैं।

बंजर भूमि पर प्रगट हुई माँ बंजारी  – कई सौ साल पहले इस जगह पर बंजर भूमि हुआ करता था यहाँ कोई नहीं आता जाता था सभी यहाँ आने से ड़रते थे। बंजर भूमि में प्रगट होने के कारण माता जी का नाम बंजारी पड़ा हैं।

मंदिर परिसर में हैं और भी मूर्ति  – माँ बंजारी माता मूर्ति के अलावा हनुमान और  शंकर जी का भव्य मूर्ति बनाया गया हैं जो काफी सुंदर लगती हैं।

ईसान कोण में विराजमान – माँ बंजारी माता  की जो मूर्ति हैं वह ईंसान कोण दिशा में विराजमान हैं। कहा जाता हैं की मूर्ति का स्वरूप ईंसान कोण दिशा में होता हैं उसे तीर्थ का महत्व मिलता हैं।

बंजारी माता का संक्षिप्त इतिहास – इस मंदिर में जो बंजारी माता की मूर्ति स्थापित हैं वह आज से कई सौ वर्षो से विराजमान हैं।बंजारी माता की मूर्ति के बारे में लोगो का कहना हैं की मूर्ति का नाम बंजारी माता इसलिये रखा गया क्योकि पहले इस स्थान पर बंजर भूमि था। बंजारी माता की मूर्ति के बारे में लोगो का कहना हैं की यह मूर्ति बगुला मुखी देवी के समान हैं इस प्रकार बंजारी माता की पूजा
अर्चना प्राचीन काल से ही होती आ रही हैं।

मंदिर के दीवारों पर बनी हैं यह आकर्षित पेंटिंग – बंजारी माता के मंदिर में स्वर्ग-नरग के सुख और यातना को विविध मूर्तियों व पेन्टिंग के माध्यम से दर्शया गया हैं जो लोगो को काफी आकर्षित करती हैं ।

हमने यूट्यूब में बंजारी माता मंदिर का वीडियो बनाया है जिसे देखे और चैनल को सब्सक्राइब जरूर करे।
          Youtube channel – hitesh kumar hk

यह पोस्ट आपको अच्छा लगा है तो इस पोस्ट को अधिक – से अधिक शेयर करे। आप इस मंदिर बारे में जानते हैं तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में नीचे कमेंट कर सकते हैं।

                     🙏 जय जोहार जय छत्तीसगढ़ 🙏

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *