यहां पाई जाती हैं अंधी मछलियां, कुटुमसर की गुफा, बस्तर (छ.ग)

                    कुटुम्बसर गुफा जगदलपुर, बस्तर
पता- छत्तीसगढ़ में जगदलपुर के निकट स्थित है कुटुम्बसर गुफा ।

गुफा की खोज – इस गुफा की खोज 1951 में प्रसिद्ध भूगोल वैज्ञानिक डॉ.शंकर तिवारी ने की थी। गुफा 330 मी. लंबी तथा 72 मी.गहरी है।इस गुफा में एक नाला बहता है।

अन्धी मछलियाँ- कुटुम्बसर गुफा में  सूरज की किरणे गुफा के अंदर  नही पहुँचने के कारण यहां की मछलियाँ अन्धी पाई जाती हैं।

गुफा का निर्माण-  कुटुम्बसर गुफा प्राकृतिक परिवर्तनों के कारण पानी के बहाव के कारण ही गुफा का निर्माण हुआ है।

देवी देवताओं की आकृति –  गुफाओ के अंदर में कैल्सियम से बनी विभिन्न  प्रकार की आकृति दिखाई देती हैं  गुफाओ की चट्टानों में भगवान शिव एवं नंदी की आकृति दिखाई देती है तो किसी चट्टानो में माता जी की आँखे दिखाई देती है। तो किसी में भवर के समान आकृति भी दिखाई देती है।

शिवरात्रि के पर्व पर –  कुटुम्बसर गुफा में शिवरात्रि पर्व पर आदिवासी लोग इस गुफा के आखरी छोर में चट्टानों से बने अद्भुत शिवलिंग की  पूजा अर्चना करते है। इस स्थान को शिवालय भी कहा जाता हैं।

यहां पाई जाती हैं अंधी मछलियां, कुटुमसर की गुफा, बस्तर (छ.ग)

गुफा में है खतरनाक साँप  – कुटुम्बसर की गुफा में पाई जाती है बहूत ही खतरनाक नाग साँप जो अंधेरा के कारण  व्यक्ति को बहुत कम दिखाई देती है।

रहस्यमय है  कुटुमसर की गुफा-  बस्तर के विश्व प्रसिद्ध कुटुम्बसर गुफा कई रहस्यों को अपने में समेटे हुए है । इस गुफा अभी भी लगातार अध्ययन किया जा रहा है अभी यह पता चला है की कुटुमसर की गुफा में और नयी गुफा मिल गया है ।अभी उस जगह शासन की तरफ से प्रतिबंद कर दिया गया है।

झुमरनुमा आकृति- बस्तर के कुटुम्बसर की गुफा में चुना पत्थर से बनी झुमरनुमा संरचनाये कई करोड़ वर्ष पुराना है। ये औरे  भी आकर्षक दिखाई देती है।

कैल्सियम से निर्मित स्तम्भ – कुटुम्बसर गुफा में पानी की बूंदे के साथ जो  कैल्सियम गिरता गया धीरे -धीरे वह स्तंभो का रूप ले लिया है।

यहां पाई जाती हैं अंधी मछलियां, कुटुमसर की गुफा, बस्तर (छ.ग)

कुटम्बसर गुफा कैसे जाये-  कुटुम्बसर गुफा जाने के लिये जंगलो के बीच से होते हुये आपको जीपसी में बैठे कर जाना होता है। और यह सफर रोमांचक लगता है।

हमने यूट्यूब में कुटुम्बसर गुफा का वीडियो बनाया है जिसे देखे और  चैंनल को सब्सक्राइब जरूर कर दे।
    Youtube Channal –  Hitesh kumar hk

यह पोस्ट आपको अच्छा लगा है तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में नीचे कमेंट भी कर सकते हैं। 
                                 !! धन्यवाद !!
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *