हिमाचल प्रदेश के टॉप 10 टूरिस्ट प्लेस l टॉप 10 टूरिस्ट प्लेस l himachal pradesh top 10 tourist places

नोट – हिंदी और इंग्लिश में जानकारी प्राप्त करे।

हैलो दोस्तो मेरा नाम है हितेश कुमार इस पोस्ट मे आपको हिमाचल प्रदेश के टॉप 10 टूरिस्ट प्लेस के बारे में बताने जा रहे यह पोस्ट आपको अच्छा लगे तो कॉमेंट और शेयर जरूर करे।

हिमाचल प्रदेश के टॉप 10 टूरिस्ट प्लेस

हिमाचल प्रदेश के टॉप 10 टूरिस्ट प्लेस l टॉप 10 टूरिस्ट प्लेस l himachal pradesh top 10 tourist places

दोस्तो उत्तर भारत का पहाड़ी क्षेत्र हिमाचल प्रदेश पर्यटकों के घूमने की सबसे पसंदीदा जगह में से एक है। हिमाचल प्रदेश ढेर सारी खूबसूरत स्थलों के लिए प्रसिद्ध है। पहाड़ों से दिव्य सौंदर्य पूर्ण नजारे इतना आकर्षित करते हैं कि जी चाहता है कि यहीं पर ही रह जाए। हिमाचल प्रदेश की वादियों में स्वर्ग जैसे निर्धारित किसी के भी दिल को मंत्रमुग्ध कर देते हैं। यहां के तिब्बती संस्कृति की झलक भी आप को मोहितकर देगी। मठों की सैर करके आप अपनी आध्यात्मिकता को चरम सीमा तक ले जा सकते हैं। ट्रैकिंग इसके पर्वतारोहण आदि थे।अब अपने सफर को रोमांचक बनाने में भी यह कामयाब हो जाएंगे। हिमाचल प्रदेश के पर्यटन स्थल इन सभी का मिश्रण है।कोई भी क्षेत्र आपको किसी भी मायने में बिका नहीं लगेगा।दोस्तों हम आपको हिमाचल प्रदेश के 10 प्रमुख पर्यटन स्थलों के बारे में जानते है।

1. कसौल

दोस्तों अगर बात किसी ऐसे स्थान को चुनने की आई कि जहां मंत्रमुग्ध कर देने वालादृष्ट धूमन चकरिया ही हूं और हर साल भर पर्यटकों का केंद्र बना रहता है कसोल हिमाचल प्रदेश पर्यटनस्थल का अविस्मरणीय हिस्सा है। यहां आकर पर्यटक कसोल की वादियों और यहां की हरी-भरी प्राकृतिक पर्यावरण में खो जाते हैं। पार्वती घाटी व पार्वती नदी की सुंदरता यहां का मुख्य आकर्षण है। यह एक पर्यटक स्थल नहीं है बल्कि यहां पर घूमने के बाद जहां के नजारे आपके दिलो-दिमाग से नहीं उतरेंगे। यह एक ऐसा अनोखा अहसास है जिसे आप जीवन भर याद रखेंगे।इस जगह पर घूमने के लिए दुनियाभर से लोग आते रहते हैं।

2. मैकलोडगंज

दोस्तों कांगड़ा में स्थित मैकलोडगंज वह स्थान है जो आजकल सबसे चर्चित दर्शनीय स्थल बन चुका है। बहुत तिब्बतियों के निवास स्थान होने के कारण इसे छोटा लहासा भी कहा जाताहै। यह स्थान धार्मिक स्थल वह पर्वतीय स्थल का मिश्रण है।लोग यहां बहुत से कारणों से आते हैं जिसमें आध्यात्मिकता हिमालय से रूबरू होना, साहसिक कार्य व खूबसूरत दृश्य का लुफ्त उठाना शामिल है। यह स्थान बौद्ध श्रद्धालुओं का मुख्य केंद्र है औ रइसके पीछे का कारण यह है कि यह पौधों के 14वें गुरु दलाई लामा का निवास स्थान है। यह इनकी पवित्र उपस्थितिके कारण यहां श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी रहती है। यहां आकरअब तिब्बती बौद्धों और भिक्षुओं की जीवन शैली को करीब से देख सकते है।

3. लाहौल एंड स्पीति

दोस्तों यह भारतीय राज्य हिमाचल प्रदेश में लाहौर और स्पीति जिला लाहौल और स्पीति के दो अलग-अलग जिलों में से मिलकर बना है। यह क्षेत्र हिमाचल प्रदेश काठंडा मरुस्थल क्षेत्र है जहां पर बर्फ से ढके पहाड़ रंग,बिरंगी मटवर्क, छोटे-छोटे गांव सब कुछ आंखों में भरने लायक है।लाहौल एंड स्पीति का प्रदूषण मुक्त वातावरण आपके दिल को एक खुशनुमा एहसास दिलाएगा। दोस्तों यहां के टेढ़े मेढ़े रास्तों से गुजरते हुए इन नजारों का लुफ्त उठाना अपने आप में एक अतुलनीय एहसास है। धर्मशाला धर्मशाला भारत के हिमाचल प्रदेश राज्यके कांगड़ा जिले में स्थित एक नगर है जो पर्यटक प्रेमियों को अपनी तरफ बखूबी आकर्षित करता है। स्थान दलाई लामा के पवित्र निवास स्थान के रूप में दुनिया भर में प्रसिद्ध है।

4. धर्मशाला

दोस्तों धर्मशाला भारत का एक प्रमुख धार्मिक शहर होने के साथ एक प्रसिद्ध तीर्थ स्थल भी है। कांगड़ा वैली में स्थित धर्मशाला समुद्र तल से ऊंचाई मात्र 1457 मीटर है। दोस्तों धर्मशाला में बहुत सी घूमने की जगह है जैसे कि यहां पर बने मंदिर बौद्ध मठ दुनिया की सबसे ऊंची जगह पर बना क्रिकेट स्टेडियम जहां का युद्ध स्मारक, भागसुनाग फॉल्स आदि अनेक घूमने के स्थान यहां पर बने हुए हैं।

5. शिमला

दोस्तों शिमला खूबसूरत हिल स्टेशन है जो हिमाचल प्रदेश की राजधानी भी है। समुद्र की सतह से 2202 मीटर की ऊंचाई पर स्थित इस जगह को समररिफ्यूज्ड और हिल स्टेशनों की रानी के रूप में भी जाना जाता है। यह सूरत में पहाड़ी क्षेत्र विभिन्न पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। यहां पर चिंतन व देवदार के पेड़ों ने वातावरण को हरा-भरा और तरो ताजा बनाया हुआ है। हिमाचल प्रदेश दर्शनीय स्थल का अटूट हिस्सा है जो केवल राष्ट्रीय ही नहीं बल्कि अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों को भी सबसे ज्यादा पसंद गंतव्य स्थान बनाता है। प्राकृतिक अजूबों का भंडार व साहसिक कार्यों का मुख्य स्थल है। शिमला कैमरे में कैद करने लायक हर तरह से बेहतरीन नजारा शिमला में आप देख सकते हैं। शांति की खोज में यहां-वहां भटकना छोड़िए और शिमला जाईए।

6. मनाली

मनाली भारत के हिमाचल प्रदेश राज्य के कुल्लू जिले में स्थित एक नगर है। यह 1950 मीटर की ऊंचाई पर व्यस्त नदी के किनारे कुल्लू घाटी के उत्तरी छोर पर बसा हुआ है। मनाली में बर्फ से ढके हुए पहाड़ और यहां की खूबसूरत वादियों पर्यटकों को यहां आने के लिए मजबूर कर देती हैं। समुद्र तल से 6725 फीट ऊपर बसे इस स्थान पर आप पहाड़ों के हसीन मंजर को करीब से रूबरू कर पाएंगे। बर्फ से ढके पहाड़ पर्यटकों को यहां आने पर मजबूर कर देते हैं। लोग यहां बर्फ देखने व बर्फ से जुड़े रोमांचित खेलों का लुफ्त उठाने के लिए आते हैं। यहां आने का सबसे उचित समय सर्दियों का मौसम होता है। इस दौरान यहां पर भारी बर्फबारी होती है जिस का लुफ्त उठा सकते हैं। गर्मियों का मौसम भी इसकी सुंदरता को फीका नहीं कर पाता है। घास के मैदान भी यहां आपकी आंखों को भी भा जाएंगे।

7. बीर बिलिंग

दोस्तों बीर बिलिंग को भारत की पैराग्लाइडिंग राजधानी भी कहा जाता है। इस स्थानी पिछले कुछ सालों में बहुत लोकप्रियता हासिल की है। यह जगह सिर्फ रोमांचित कार्यों के लिए मशहूर नहीं है बल्कि यह पर्यावरणीय पर्यटन जाने की इको टूरिज्म के लिए भी मशहूर है। यह ऐसा स्थान है जहां स्थानीय यात्रियों से ज्यादा विदेशी यात्री आते हैं।पैराग्लाइडिंग के वक्त आपको ऐसा लगेगा जैसे कि आप दुनिया के सबसे ऊंचे स्थान पर पहुंच गए हो। वह किसी पक्षी की तरह आजाद होकर हवा में पंख फैलाए उड़ रही हो। मलाना मलाणा हिमाचल प्रदेश का एक गांव है यह गांव में गाना क्रीम यानी कि आशीष के लिए सुप्रसिद्ध है।

8. मलाणा

यह भारत देश के हिमाचल प्रदेश राज्य में स्थित है। मलाणा हिमाचल प्रदेश राज्य की कुल्लू घाटी के उत्तर पूर्व में स्थित एक प्राचीन गांव है।यह गांव पार्वती घाटी में चंद्र खानी और देव टिब्बा के नाम की पहाड़ियों के बीच घिरा हुआ मौलाना नदी के किनारे स्थित है। मलाणा गांव आधुनिक दुनिया से प्रभावित है और इस गांव में रहने वाले लोगों की अपनी जीवनशैली और सामाजिक संरचना है। यहां के लोग अपनी रीति रिवाजों की बड़ी सख्ती से पालन करते हैं। हिमाचल प्रदेश की पर्यटन स्थल में किसका किरदार बहुत अहम है। यह हिमालय ग्रामीण क्षेत्र है जो शांति व प्राकृतिक खूबसूरती का प्रतीक है।

9. कांगड़ा

दोस्तों कांगड़ा हिमाचल प्रदेश का ऐतिहासिक नगर तथा जिला है। इसका अधिकतर भाग पहाड़ी क्षेत्र पर है।प्रकृति की गोद में बसा क्षेत्र पर्यटकों को अपनी तरफ खूब आकर्षित करता है। कांगड़ा को देवी देवताओं की भूमि भी कहा जाता है। यह एक पहाड़ी क्षेत्र है जो मन को धार्मिकता के साथ-साथ अपने प्राकृतिक सौंदर्य से घिरे हुए हैं। कांगड़ा का वातावरण ताजी हवाओं से लिप्त है। कांगड़ा को देवी देवताओं की भूमि कहीं जाने के कारण हिमाचल प्रदेश के धार्मिक स्थलों में इसका एक अलग महत्व है। यहां आने का सबसे उचित समय सितंबर से जून के महीने का है। बृजेश्वरी देवी मंदिर, कांगड़ाकिला, महाराणा प्रताप, सागर, झील, मसरूर, मंदिर, ककहरी, झील इत्यादि कांगड़ा में घूमने की प्रसिद्ध जगह है।

10. कुल्लू

दोस्तों हिमाचल प्रदेश में पर्यटन स्थल की कमी नहीं है, लेकिन हिमाचल प्रदेश में बसा कुल्लू अपना एक अलग महत्व लिए है। व्यास नदी के तट पर बसा यह एक खूबसूरत दर्शनीय स्थल है। यह रोहतांग पासव्यास कुंड चंद्रताल झील की भूमि है इस जगह का तापमान अधिक गर्म है और न अधिक ठंडा है। यही कारण है कि यात्री यहां कभी भी अपनी छुट्टियां बिताने आ सकते हैं।यात्री यहां गर्मी की चपेट से बचने के लिए आते हैं और अगर आप बर्फबारी का लुफ्त उठाना चाहते हैं तो दिसंबर व जनवरी का महीना सबसे उचित महीना है।

दोस्तो अगर आप को यह जानकारी अच्छा लगा तो कॉमेंट और शेयर जरूर करे।

!! धन्यवाद !!

और पढ़े –

🔸 शिमला के टॉप 10 टूरिस्ट प्लेस

🔸 उत्तरभारत के टॉप 10 टूरिस्ट प्लेस

Hello friends, my name is Hitesh Kumar, in this post you are going to tell about the top 10 tourist places of Himachal Pradesh, if you like this post, then do comment and share.

Top 10 Tourist Places Of Himachal Pradesh

Friends, the hilly region of North India, Himachal Pradesh is one of the most favorite places for tourists to visit. Himachal Pradesh is famous for many beautiful places. The divine beauty from the mountains attracts so much that he wants to stay here only. Heaven in the valleys of Himachal Pradesh mesmerizes the heart of anyone determined. The glimpse of Tibetan culture here will also fascinate you.You can take your spirituality to the extreme by visiting the monasteries. Trekking was its mountaineering etc. Now it will also be successful in making your journey exciting. Tourist places of Himachal Pradesh is a mixture of all these. No area will be sold to you in any sense. Friends, we know you about 10 major tourist places in Himachal Pradesh.

1.Kasaul

Friends, if it comes to choosing a place where the mesmerizing sight of fuming Chakaria remains and remains the center of tourists every year, Kasol is an unforgettable part of Himachal Pradesh tourist destination. By coming here, tourists get lost in the plains of Kasol and its green natural environment. The beauty of Parvati Valley and Parvati River is the main attraction here. This It is not a tourist place, but after visiting here, the views of the place will not leave your mind and heart. It is such a unique feeling that you will remember for a lifetime. People from all over the world keep coming to visit this place.

2. Mcleodganj

Friends, Mcleodganj located in Kangra is the place which has become the most popular tourist spot nowadays. It is also known as Little Lhasa because of the residence of many Tibetans. This place is a mixture of religious places and hill stations. People come here for many reasons, which include spirituality, getting into the Himalayas, adventure and enjoying the beautiful view.This place is the main center of Buddhist devotees and the reason behind this is that it is the abode of the 14th Guru of plants, the Dalai Lama. It is because of their holy presence that there is a crowd of devotees here. By coming here, one can now see the lifestyle of Tibetan Buddhists and monks up close.

3. Lahaul and Spiti

Friends, Lahore and Spiti district in the Indian state of Himachal Pradesh is made up of two separate districts of Lahaul and Spiti. This region is Himachal Pradesh’s Kathanda desert region, where snow-capped mountains, colours, colorful matwork, small villages are everything worth filling in the eyes. The pollution free environment of Lahaul and Spiti will give a happy feeling to your heart.Friends, enjoying these views while passing through the crooked roads here is an incomparable feeling in itself. Dharamsala Dharamshala is a town located in the Kangra district of Himachal Pradesh state, India, which attracts tourist lovers very well. The place is famous worldwide as the holy abode of the Dalai Lama.

4. Dharamsala

Friends Dharamshala is a major religious city in India as well as a famous pilgrimage site. Dharamshala situated in the Kangra Valley is only 1457 meters above sea level. Friends, there are many places to visit in Dharamsala, such as the temple, Buddhist monastery built here, the cricket stadium built on the highest place in the world, where there are many places to visit like War Memorial, Bhagsunag Falls etc.

5. Shimla

Friends Shimla is a beautiful hill station which is also the capital of Himachal Pradesh. Situated at an altitude of 2202 meters above sea level, this place is also known as summerrefused and queen of hill stations. These hilly areas in Surat attract various tourists. Here the contemplation and pine trees have made the environment green and fresh.Himachal Pradesh is an inseparable part of the tourist destination which makes it the most preferred destination not only for national but also for international tourists. It is a storehouse of natural wonders and the main place of adventure. You can see the best view in Shimla in every way worth capturing in Shimla camera. Stop wandering here and there in search of peace and go to

6. Manali

Manali is a town in Kullu district in the state of Himachal Pradesh, India. It is situated at the northern end of the Kullu valley on the banks of a busy river at an altitude of 1950 meters. The snow-capped mountains in Manali and its beautiful plains compel tourists to come here. At this place situated 6725 feet above sea level, you can get a closer look at the beautiful scenery of the mountains.The snow-capped mountains compel tourists to come here. People come here to see snow and enjoy thrilling sports related to snow. The best time to visit here is during the winter season. During this, there is heavy snowfall here, which can be enjoyed. Even the summer season does not fade its beauty. The meadows will also be pleasing to your eyes here.

7. Bir Billing

Friends Bir Billing is also called the paragliding capital of India. This place has gained a lot of popularity in the last few years. This place is not only famous for adventure activities but it is also famous for eco-tourism to go eco-tourism. This is a place where more foreign travelers visit than local travelers.While paragliding, you will feel as if you have reached the highest place in the world. She is flying freely like a bird spreading her wings in the air. Malana Malana is a village in Himachal Pradesh, this village is famous for the song Cream i.e. Ashish.

8. Malana

It is located in the state of Himachal Pradesh, India. Malana is an ancient village situated in the north east of Kullu valley of Himachal Pradesh state. This village is situated on the banks of Maulana river surrounded by hills named Chandra Khani and Dev Tibba in Parvati valley.Malana village is influenced by the modern world and the people living in this village have their own lifestyle and social structure. The people here follow their customs very strictly. Whose role is very important in the tourist destination of Himachal Pradesh. This Himalayan rural area is a symbol of peace and natural beauty.

9. Kangra

Friends, Kangra is a historical city and district of Himachal Pradesh. Most of its part is on the mountainous area. The area situated in the lap of nature attracts tourists a lot. Kangra is also known as the land of gods and goddesses. It is a hilly area which is surrounded by its natural beauty along with religiosity to the mind.The climate of Kangra is dotted with fresh winds. Due to Kangra being the land of gods and goddesses, it has a different importance in the religious places of Himachal Pradesh. The best time to visit here is from September to June. Brijeshwari Devi Temple, Kangra Fort, Maharana Pratap, Sagar, Jheel, Masroor, Mandir, Kakhari, Jheel etc are the famous places to visit in Kangra.

10. Kullu

Friends, there is no dearth of tourist places in Himachal Pradesh, but Kullu, situated in Himachal Pradesh, has taken its own importance. It is a beautiful scenic spot situated on the banks of river Vyas. This is the land of Rohtang Pass Vyas Kund Chandratal Lake, the temperature of this place is neither too hot nor too cold.This is the reason why travelers can come here anytime to spend their holidays. Travelers come here to avoid the grip of heat and if you want to enjoy the snowfall, then the months of December and January are the best months.

Friends, if you like this information, then do comment and share.

!! Thanks you !!

Read More-

🔸Top 10 Tourist Places in Shimla

🔸Top 10 Tourist Places in North India

Hitesh

हितेश कुमार इस साइट के एडिटर है।इस वेबसाईट में आप छत्तीसगढ़ के कला संस्कृति, मंदिर, जलप्रपात, पर्यटक स्थल, स्मारक, गुफा , जीवनी और अन्य रहस्यमय जगह के बारे में इस पोस्ट के माध्यम से सुंदर और सहज जानकारी प्राप्त करे। जिससे इस जगह का विकास हो पायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!