शिमला के टॉप 10 टूरिस्ट प्लेसिस l शिमला में घूमने का बेस्ट टाइम। बस, ट्रेन,फ्लाइट से शिमला कैसे पहुंचे l shimla best tourist places l

नोट – हिंदी और इंग्लिश में जानकारी प्राप्त करे।

हैलो दोस्तो मेरा नाम है हितेश कुमार इस पोस्ट मे आपको शिमला के टॉप 10 टूरिस्ट प्लेसिस के बारे में बताने जा रहे यह पोस्ट आपको अच्छा लगे तो कॉमेंट और शेयर जरूर करे।

शिमला के टॉप 10 टूरिस्ट प्लेसिस

दोस्तों भारत के सबसे फेमस शिमला टूरिस्ट प्लेसिस है दोस्तों यह खूबसूरत हिल स्टेशन अंग्रेजों के समय से ही पर्यटक घूमने की पसंदीदा जगह रहा है। यह टूरिस्ट प्लेस गर्मियों में भी ठंडा ही रहता है और सर्दियों में यहां पर बर्फबारी भी होती है। इसलिए साल भर पर्यटक यहां पर आते रहते हैं। इसके अलावा यहां ब्रिटिश समय की इमारते ट्राय ट्रेन और वास्तुकला भी देखने को मिल जाएगी। इसलिए फैमिली के साथ छुट्टियां बिताने हो या फिर हनीमून पर जाना हो। यह टूरिस्ट प्लेस बेस्ट है ।

शिमला में घूमने के टॉप एंड टूरिस्ट प्लेसिस के बारे में और साथ में यह भी जानेंगे कि यहां पर आने का बेस्ट टाइम कौन सा है और आप यहां पर कैसे पहुंच सकते हैं । तो चलें जानते है शिमला की टॉप 10 टूरिस्ट पाल्सिस के बारे में

रिज शिमला

दोस्तों शिमला में घूमने की सबसे खास जगह है रिज शिमला है। शिमला आने वाले लगभग सभी यात्री यहां पर जरूर आते हैं। यह शिमला की ऊंची पहाड़ी पर चौड़ी सड़क है। यहां दिनभर पर्यटक घूमते फिरते आपको नजर आ जाएंगे। यहां पर ब्रिटिश टाइम की कई सारी इमारतें भी है और शॉपिंग के लिए भी कई सारी दुकाने हैं। यहां सर्दियों में बर्फबारी भी होती है। उस समय यहां का नजारा देखने लायक होता है। यहां से दूर दूर तक की पहाड़ियां भी आप को साफ नजर आ जाएंगी।

माल रोड

दोस्तों माल रोड ब्रिज के नीचे शिमला की ऐसी जगह है जहां पर लोग आपको पैदल घूमते फिरते नजर आ जाएंगे। यह शिमला में पैदल घूमने की सबसे अच्छी जगह है। यहां पर कई सारे रेस्टोरेंट हैं। दुकानें हैं, बैंक हैं और ऑफिस हैं। यहां आप शिमला की मार्केट और राष्ट्र को भी देख सकते हैं। इसके अलावा आप यहां स्वादिष्ट भोजन और शॉपिंग का मजा भी ले सकते हैं।

जाखू मंदिर

दोस्तों जाखू मंदिर शिमला का एक सबसे प्रसिद्ध मंदिर है जोकि शिमला मार्केट से 2 किलोमीटर दूर मुच्ची पहाड़ी पर बना हुआ है। यहां से शिमला और हिमालय के सुंदर दुश्य दिखाई देता हैं। यह जगह प्रकृति प्रेमियों और तीर्थयात्रियों के लिए बहुत ही फेमस प्लेस है। यहां का प्रसिद्ध जाखू मंदिर हनुमान जी को समर्पित है और यहां पर हनुमान जी की विशाल मूर्ति भी है। इस जगह पर रास्ते में आपको बंदर भी बहुत ज्यादा देखने को मिलेंगे।

कालका शिमला टॉय ट्रेन

दोस्तों शिमला में चलने वाली टॉय ट्रेन यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में भी शामिल है। यह ट्रेन कालका से चलकर शिमला तक आती है जिसमें आप हिमालय के सुंदर नजारों का मजा ले सकते हैं इस रेलवे लाइन का निर्माण ब्रिटिश शासन काल में 5898 में हुआ था। इस ट्रेन का सुहाना सफर कई पुलों, सुरंगों और शहरों से होकर जाता है। अगर आप शिमला घूमने आ रहे हैं। यह आपको पुराने जमाने की ट्रेनों की याद दिला देगा। आज पुरानी मूवी ट्रेन और स्टेशन हुआ करते थे वैसा ही कुछ यहां के नजारे भी होते हैं।

क्राइस्टचर्च

दोस्तों क्राइस्ट चर्च शिमला की बहुत ही फेमस जगह है। यह सुंदर चर्च ब्रिज के पास ही है जिसका निर्माण 1857 में किया गया था। आज भी जगह देखने लायक है। लोग यहां पर फोटोग्राफी करना पसंद करते हैं और अक्सर शिमला में शूट होने वाली फिल्मों और फोटोग्राफ में इस चर्च को भी जरूर देखा होगा।

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड स्टडी

दोस्तों यह इमारत अपने इतिहास के लिए और वास्तुकला के लिए काफी प्रसिद्ध है। इस भवन का निर्माण 884 में तत्कालीन वायसराय लॉर्ड डफरिन के लिए किया गया था। भारत और पाकिस्तान समझौता 1945 में इसी भवन में हुआ था। देश की आजादी के लिए इसे राष्ट्रपति निवास के नाम से जाना जाता था और देश के राष्ट्रपति गर्मियों में यहां पर समय बिताने आती थी। बाद में राष्ट्रपति एस राधाकृष्णन ने इसे उच्च शिक्षा संस्थान बनवाने का फैसला लिया।

कुफरी

दोस्तो कुफरी शिमला से 15 किलोमीटर दूर घूमने की खूबसूरत जगह है जो यहां पर्यटकों को सबसे ज्यादा पसंद आती है। प्रकृति प्रेमियों और एडवेंचर पसंद करने वाले लोगों के लिए यह जगह बेस्ट है। यहां सर्दियों में काफी ज्यादा बर्फबारी होती है। उस दौरान यहां पर स्किन और बर्तन होने वाली कई खेल होते हैं। यहां आप गर्मियों और सर्दियों दोनों ही मौसम में घूमने आ सकते हैं।

सोलन

दोस्तों सोलन शिमला से लगभग 40 किलोमीटर दूर 16 नाम का एक छोटा सा टूरिस्ट प्लेस है जो अपनी खूबसूरत मौसम और पहाड़ियों के साथ-साथ मशरूम और टमाटर के उत्पादन के लिए भी प्रसिद्ध है। यह जगह प्राकृतिक खूबसूरत है और साल भर यहां पर मौसम सुहाना ही रहता है। यहां तक भी टॉय ट्रेन जाती है। चौक ट्रेन का सफर करते हुए भी सोलन तक पहुंच सकते हैं।

समर हिल

दोस्तों समर हिल शिमला से 5 किलोमीटर दूर एक सुंदर जगह है जिसको फोर्ट हिल भी कहते हैं। यह विशेष समुद्र तल से 1280 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। जहां आप घाटियों और चारों ओर की हरियाली के सुंदर नजारे देख सकते हैं शिमला आने वाले काफी पर्यटक यहां भी घूमने आते हैं। अगर आप शिमला घूमने आए तो समझते सुंदर नजारे देखने में बिल्कुल ना भूलें ।

हिमाचल स्टेट म्यूजियम हिमाचल

दोस्तों हिमाचल स्टेट को शिमला स्टेट म्यूजियम और लाइब्रेरी के नाम से भी जाना जाता है। यहां पर मिशन की स्थापना 1974 में हुई थी। पहले की इमारत लॉर्ड विलियम बेरेसफोर्ड का निवास स्थान हुआ करती थी। पहले अंग्रेजों के समय में हवेली हुआ करती थी इसलिए इस इमारत का निर्माण किस शैली में ही हुआ है। यहां पर कई सारी मूर्तियां पेंटिंग, हस्तशिल्प और सिक्कों का संग्रह है।

शिमला में घूमने का बेस्ट टाइम कौन सा रहता है

दोस्तो अब बात कर लेते हैं कि शिमला में घूमने का बेस्ट टाइम कौन सा रहता है तो वैसे तो शिमला में आप साल भर में कभी भी आ सकते हैं। साल भर आपको यहां का मौसम सुहाना ही मिलेगा और इस शहर बस ट्रेन और फ्लाइट तीनो ही तरह से भारत के कई बड़े शहरों से डायरेक्ट ही जुड़ा है। गर्मियों में यहां का मौसम काफी सुहाना लगता है। यानी जब शहरों में भीषण गर्मी पड़ती है तो उस समय भी यहां का मौसम सुहाना ही रहता है। यानी कि 25 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा नहीं रहता और यहां पर बर्फबारी भी होती है। इसके अलावा बरसात के मौसम में चारों तरफ आपको जितनी भी पहाड़िया हैं, वह सब हरी भरी नजर आएंगी और शौक भी काफी ज्यादा रहता है तो इसलिए आप किसी भी मौसम में आते हैं तो आपको एक अलग ही नजारा देखने को मिलेगा। लेकिन सबसे ज्यादा पर्यटक यहां पर गर्मियों और सर्दियों में ही आना पसंद करते हैं।

बस से शिमला कैसे पहुंचे

बस की बात करे तो आपको बसे कई बड़े शहरों से डायरेक्ट शिमला के लिए मिल जाएगी ।अगर दिल्ली की बात की जाए तो दिल्ली से शिमला की दूरी 350 किलोमीटर है और यहां से रेगुलर बसे चलती रहती है तो आपको साधारण बसें भी मिल जाएगी।वोल्वो बसें भी मिल जाएंगी और कई ऐसे बसें भी चलती रहती है। यहां से भी आपको बस मिल जायेगी। बस से सफर करने में 8 से 9 घंटे का समय लग जाता है।

ट्रेन से शिमला कैसे पहुंचे

दोस्तो कालका से जो टॉय ट्रेन चलती है, वह सीधा शिमला तक जाती है। उससे पूछ सकते हैं की शिमला कालका से शिमला की दूरी 86 किलोमीटर है। लेकिन 12 दिन काफी धीरे चलती है तो उसको यह सफर करने में 7 से 8 घंटे का समय लग जाता है।

फ्लाइट से शिमला कैसे पहुंचे

दोस्तों फ्लाइट की शिमला फ्लाइट से आना चाहते हैं तो कई बड़े शहरों से डायरेक्ट फ्लाइट आपको शिमला तक के लिए मिल जाएगी। शिमला का एयरपोर्ट शिमला सिटी से लगभग 15 किलोमीटर दूर है तो इस तरह से आप तीनों ही तरीकों से पहुंच सकते हैं।

दोस्तो अगर आप को यह जानकारी अच्छा लगा तो कॉमेंट और शेयर जरूर करे।
!! धन्यवाद !!

और पढ़े –

🔸 उत्तर भारत के Top 10 टूरिस्ट प्लेस

🔸 सिंगर केके का जीवन परिचय

🔸 सिद्धू मूसे वाले का जीवन परिचय

Hitesh

हितेश कुमार इस साइट के एडिटर है।इस वेबसाईट में आप छत्तीसगढ़ के कला संस्कृति, मंदिर, जलप्रपात, पर्यटक स्थल, स्मारक, गुफा , जीवनी और अन्य रहस्यमय जगह के बारे में इस पोस्ट के माध्यम से सुंदर और सहज जानकारी प्राप्त करे। जिससे इस जगह का विकास हो पायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!