उत्तर भारत के Top10 पर्यटन स्थल l Top 10 Tourist places in North India

नोट – हिंदी और इंग्लिश में जानकारी प्राप्त करे

हैलो दोस्तो मेरा नाम है हितेश कुमार इस पोस्ट मे आपको उत्तर भारत के 10 पर्यटन स्थल के बारे मे जानकारी देने वाला हुँ। यह पोस्ट आपको अच्छा लगे तो कॉमेंट और शेयर जरूर करे।

उत्तर भारत के 10 पर्यटन स्थल

उत्तर भारत के Top 10 पर्यटन स्थल l Top 10 Tourist places in North India

1.कुल्लू मनाली

दोस्तो कुल्लू मनाली एंड मणिकरण में इन तीनों जगह का नाम इसलिए एक साथ ले रहा हूं क्योंकि इन सब का डिस्टेंस करीब 1 घंटे की दूरी पर ही है। यह तीनों जगह हिमाचल प्रदेश में है।मणिकरण की बात करें तो यहां पर एक फेमस गुरुद्वारा है जोकी पार्वती नदी के साथ बना हुआ है। गुरुद्वारे में ही एक गरम पानी का चश्मा भी है जिसमें आप चावल पकते हुए देख सकते हैं। कुल्लू की बात करें तो कुल्लू की मार्केट बहुत ही ज्यादा फेमस है। यहां कि शॉल पूरे वर्ल्ड में फेमस है। कुल्लू में दशहरे में एक बहुत ही बड़ा मेला लगता है। मनाली भी कुल्लू जैसा ही है, लेकिन वहां पर वेदर थोड़ा और ठंडा है। नेचर के मुताबिक कुल्लू ज्यादा अच्छा है। मार्केट भी कुल्लू जैसी ही है वहां हीडिंबा मंदिर है यहां परजून-जुलाई में यहां पर काफी लोग आते हैं क्योंकि लेहलद्दाख तक जाने के लिए मोस्टली को सबसे ज्यादा बाइकर्स ही लेह लद्दाख वाला रूट ही लेते हैं। इसलिए जून-जुलाई में यहां पर काफी रश हो जाता है और होटल का पैसा बहुत ज्यादा चला जाता है। पूरे नॉर्थ इंडिया की बात करें तो सबसे ज्यादा टूरिस्ट कुल्लूमनाली में ही आते हैं। विंटर्स में लोग स्नोफॉल देखने आते हैं ।मणिकरण के पास ही एक जगह कसोल है। कसोल में भी बहुत ज्यादा लोग आते हैं। कसोल भी इज़राइल टूरिस्ट के लिए काफी फेमस है। वह कसोल में भांग का नशा भी पब्लिकली अलाउड है तो इसलिए बहुत से लोग ज्यादा इंजॉय करने आते हैं।

2. श्रीनगर ,जम्मू कश्मीर

दोस्तों श्रीनगर जम्मू कश्मीर राजधानी है। श्रीनगर को हैवान ऑन अर्थ भी कहा जाता है श्रीनगर में देखने के लिए डललेक है टयूलिप गार्डन है। श्रीनगर का मार्केट है और श्रीनगर के आसपास जैसे गुलमर्ग पैलगाम भी काफी अच्छे देखने की जगह है। यहां पर हजारों की संख्या में लोग आते हैं। देखा जाए श्रीनगर में बहुत से लोग जाना चाहते हैं पर कहीं बाहर रेस्ट एक्टिविटीज की वजह से कई लोग श्रीनगर नहीं जाते हैं। खूबसूरती की बात करें तो श्रीनगर जैसा शहर पूरे इंडिया में कहीं भी नहीं है। स्पेशली विंटर्स की अगर बात करें तोगुलमर्ग पैलगाम जैसी जगह बहुत ही ज्यादा सुंदर लगती है।

3. लेह लद्दाख, जम्मू कश्मीर

दोस्तों लद्दाख जम्मू कश्मीर में है और यह श्रीनगर से करीब 200 किलोमीटर है और हिमाचल के मनाली से करीब 500 किलोमीटर है। हाल में देखने के लिए बहुत कुछ है जिसमें पोंगाग लेह है कारगिल वार मेमोरियल है और जिसमे बहुत सारे पास ऐसे हैं जिनमें खारदुंगला पास भी एक है। खारदुंगला पास को वर्ल्ड का हाईएस्ट मोटरेबल रोड कहते हैं बल्कि वह है बेसिकली बाइकर्स के लिए जन्नत है। यहां पर हर साल हजारों की संख्या में बाइकर्स आते हैं। इसके अलावा ऑन द वे आपको बहुत सारे लैंडस्केप देखने को मिलेंगे और आपको बहुत ही अच्छा लगेगा।

4. जयपुर, राजस्थान

दोस्तों जयपुर राजस्थान की राजधानी है। इसे पिंक सिटी भी कहा जाता है। जयपुर में देखने के लिए जयपुर फोर्ट है। हवा महल है, जंतर-मंतर है।जयपुर बेसिकली हिस्ट्री मोनुमेंट्स के लिए ज्यादा फेमस है। हिस्ट्री में जयपुर का काफी बड़ा नाम है । जयपुर इंटर सिटी भी है जो राजस्थानी कल्चर के फैन है वो भी जयपुर आ सकते है जयपुर का शॉपिंग मार्केट भी काफी पसंद है जिनको राजस्थानी स्टफ पसंद है वह जयपुर भी आ सकता है।

5. शिमला, हिमाचल प्रदेश

दोस्तों शिमला हिमाचल प्रदेश की राजधानी है। शिमला में देखने के लिए माल है रिज है और जाखू मंदिर है शिमला में बेसिकली विंटर्स के कारण बहुत ही ज्यादा लोग आते हैं। विंटर में शिमला बहुत ही ज्यादा सुंदर लगता है। वहां पर स्नोफॉल गिरती है तो पूरा शिमला वाइट दिखता है जो काफी अच्छा लगता है। शिमला का माल रोड काफी फेमस है। यहां पर सभी ब्रांड की शॉप है। आप शॉपिंग कर सकते हैं और यहां पर बहुत सारी वाइंस की शॉप है तो आप पुरानी से पुरानी वाइन यहां से खरीद सकते हैं। इसके अलावा जाखू मंदिर भी काफी फेमस है। जाखू मंदिर से पूरा शिमला का दिखता है और यह देवदार के ट्रीस के बीचो-बीच बनाया है तो काफी अच्छा लगता है। इसके अलावा शिमला मैरिज में एक पुरानी चर्च है जो कि काफी फेमस है। इसके पास ही लक्कड़ बाजार है जहां पर लकड़ी की बहुत सी अच्छी सी चीजें मिलती है।

6. धर्मशाला, हिमाचल प्रदेश

दोस्तों धर्मशाला हिमाचल प्रदेश जिले में है। धर्मशाला में देखने के लिए मैकलोड़ गंज वाटरफॉल है और एक पुरानी चर्च है। मैकलोड़ गंज में दलाई लामा का निवास स्थल है और मतलब थोड़ा हिंदी में भी है तो इसलिए लोग यहां पर काफी संख्या में आते हैं। शुक्लागंज से ही करीब 3000 घंटे का ट्रैकिंग रास्ता है। लोग ट्रैकिंग करने भी मकरोल गंज आते हैं। मुगल और गंजम के पास ही एक वाटरफॉल है। वह भी काफी अच्छा टूरिस्ट डेस्टिनेशन है। मकरोल गंज में ही एक ओल्ड चर्च है जोकि काफी अच्छी है। मुकुलगंज में एक ओल्ड चर्च भी है। वह भी आप देख सकते हैं। इन सबके अलावा आप धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम भी जा सकते हैं। जो कहते हैं कि वर्ल्ड का सबसे हाईएस्ट क्रिकेट स्टेडियम है। सबसे मेन बात अगर आप धर्मशाला जाते हैं तो आपको बहुत ही सुंदर बर्फीली पहाड़िया देखने को मिलेंगे।

7. हरिद्वार, उत्तराखंड

दोस्तों हरिद्वार उत्तराखंड जिले में है और यह हिंदू के सबसे धार्मिक स्थलों में से एक है। हरिद्वार बेसिकली गंगाघाट के लिए सबसे ज्यादा फेमस है। यहां पर लाखों की संख्या में लोग आते हैं। इसके अलावा हरिद्वार से 7 या 8 किलोमीटर पर ऋषिकेश है। जहां पर आप रिवर राफ्टिंग कर सकते हैं। अगेन आप गंगा में स्नान कर सकते हैं। ऋषिकेश से ही 1 घंटे की दूरी पर नीलकंठ है। नीलकंठ की शिव भक्तों के लिए काफी फेमस है। कहा जाता है कि यहां पर शिवजी ने नील यानी विष पीया था।

8. मंसूरी उत्तराखंड

दोस्तों मंसूरी उत्तराखंड में है और यह देहरादून से करीब 40 किलोमीटर की दूरी पर है। मसूरी में देखने के लिए केंपटी फॉल है जहां पर एक स्विमिंग पूल टाइप का बनाया हुआ है जहां पर आप इंजॉय कर सकते। मसूरी अपने माल रोड के लिए फेमस है जहां पर काफी सारी शॉप से लगभग सभी ब्रांड्स की शॉपिंग कर सकते हैं। अगर आप विंटरेस्हैं में आते है तो वहां स्नोफॉल भी है। आप यहां पर इंजॉय कर सकते हैं। इसके अलावा आप माउंटेंस और नेचुरल ब्यूटी के फैन है तो मंसूरी आपके लिए काफी अच्छा डेस्टिनेशन है।

9.अमृतसर,पंजाब

दोस्तों अमृतसर पंजाब की सबसे बड़ी सिटी में से एक है। अमृतसर गोल्डन टेंपल,बाघा बॉर्डर,जलियांवालाबाग के लिए फेमस है। गोल्डन टेंपल इंडिया में सिखों का सबसे बड़ा धार्मिक स्थल है जहां पर हजारों लोग माथा टेकने आते हैं। बाघा बॉर्डर पाकिस्तान और इंडिया का एक बॉर्डर है जहां हर रोज शाम को भारत पाकिस्तान का झंडा उतारा जाता है। जहां पर हजारों की संख्या में देशभक्त पहुंचते हैं। इन दोनों के अलावा गोल्डन टेंपल के पास ही जलियांवालाबाग है। जहां पर अंग्रेजों के टाइम में जलियांवाला बाग हत्याकांड हुआ था। टूरिस्ट डेस्टिनेशन के अलावा अमृतसर अपने खाने के लिए भी काफी समय से यहां का पिज्जा बहुत ही फेमस है।

10. दिल्ली

दोस्तों दिल्ली इंडिया की राजधानी है। वैसे तो दिल्ली बहुत ही ज्यादा क्राउडेड प्लेस है। लेकिन यहां पर बहुत ही अच्छी हिस्टोरिकल मोनुमेंट्स है जिनमें से लाल किला, हिमायू मकबरा काफी फेमस है। दिल्ली इंडिया के सबसे पुरानी सिटीज में से एक है और इसकी झलक आप दिल्ली के चांदनी चौक में देख सकते हैं। चांदनी चौक की पराठा वाली गली आज भी बड़ी ही फेमस है। यहां पर हर प्रकार का पराठा मिलता है।चाहे वह चॉकलेट का हो या फिर आलू का ही दिल्ली में आप कुतुबमीनार जा सकते हैं। इंडिया गेट जा सकते हैं। नेशनल म्यूजियम भी जा सकते हैं। कुल मिलाकर दिल्ली में बहुत सारे हिस्टोरी अट्रैक्शन है। दिल्ली या बाय ट्रेन और बाय एयरइज दिल्ली आ सकते हैं दिल्ली पूरे इंडिया!और विदेश से वेल कनेक्टेड है।

दोस्तो अगर आप को यह जानकारी अच्छा लगा तो कॉमेंट और शेयर जरूर करे।
!! धन्यवाद !!

और पढ़े –

🔸 खूबसूरत पर्यटक स्थल सतरेंगा

🔸नैनीताल के टॉप 10 खूबसूरत होटल

🔸नैनीताल के टॉप 10 पर्यटक स्थल

Hello friends, my name is Hitesh Kumar, in this post I am going to give you information about 10 tourist places of North India. If you like this post then do comment and share.

10 Tourist Places Of North India

1.Kullu Manali

Friends, I am taking the names of these three places in Kullu Manali and Manikaran together because the distance of all of them is only about 1 hour away. These three places are in Himachal Pradesh. Talking about Manikaran, there is a famous Gurudwara here which is built along the Parvati river. There is also a hot water glass in the gurudwara itself in which you can watch the rice being cooked. Talk about Kullu.So the market of Kullu is very famous. Here the shawl is famous all over the world. A huge fair is held in Kullu during Dussehra. Manali is also similar to Kullu, but the weather is a bit cooler there. According to nature, Kullu is better. Market is same as Kullu There is a Heidimba temple, here a lot of people come here in June-July because to reach Lehladakh, most bikers take the Leh-Ladakh route to Mostly. Therefore, in June-July, there is a lot of rush here and the hotel money goes a lot.Talking about the whole of North India, most tourists come to Kullumnali only. In winters people come to see snowfall. Kasol is a place near Manikaran. A lot of people also come to Kasol. Kasol is also very famous for Israel tourist. That cannabis intoxication is also publicly allowed in Kasol, so many people come to enjoy it more.

2. Srinagar Jammu Kashmir

Friends, Srinagar is the capital of Jammu and Kashmir. Srinagar is also known as Heaven on Earth. There is Dallek’s Tulip Garden to see in Srinagar. There is a market of Srinagar and places around Srinagar like Gulmarg and Pailgam are also very good places to visit. Thousands of people come here. To be seen, many people want to go to Srinagar, but due to the rest activities outside, many people do not go to Srinagar.Talking about beauty, there is no city like Srinagar anywhere in the whole of India. If we talk about special winters, then a place like Gulmarg Pailgam looks very beautiful.

3. Leh Ladakh, Jammu Kashmir

Friends, Ladakh is in Jammu and Kashmir and it is about 200 kilometers from Srinagar and about 500 kilometers from Manali in Himachal. There is a lot to see recently, including Pongag Leh, Kargil War Memorial and many such passes, Khardungla Pass is also one of them. Khardungla Pass is called the world’s highest motorable road, but it is basically a paradise for bikers. Thousands of bikers come here every year. Apart from this, you will get to see a lot of landscapes on the way and you will love it.

4. Jaipur, Rajasthan

Friends, Jaipur is the capital of Rajasthan. It is also known as Pink City. There is Jaipur Fort to see in Jaipur. There is Hawa Mahal, there is Jantar Mantar. Jaipur is basically more famous for history monuments. Jaipur has a big name in history. Jaipur is also an inter city, those who are fans of Rajasthani culture can also come to Jaipur, Jaipur’s shopping market is also very much liked, those who like Rajasthani stuff can also come to Jaipur.

5. Shimla, Himachal Pradesh

Friends Shimla is the capital of Himachal Pradesh. There is a mall to see in Shimla, there is a ridge and there is a Jakhu temple, Shimla is mainly visited by a lot of people due to winters. Shimla looks very beautiful in winters. If the snowfall falls there, then the whole Shimla White is seen which looks very nice. The Mall Road of Shimla is quite famous. All brands have shop here. You can shop and there are many wine shops here, so you can buy old and old wines from here. Apart from this, Jakhu Temple is also quite famous.The entire Shimla is visible from Jakhu Temple and it looks very nice if it is built in the middle of the deodar trees. Apart from this, there is an old church in Shimla Marriage which is quite famous. Near it is Lakkar Bazaar, where many good wooden things are found.

6. Dharamsala, Himachal Pradesh

Friends Dharamshala is in Himachal Pradesh district. The McLeod Ganj Waterfalls to see in Dharamsala is an old church. McLeod Ganj is the residence of the Dalai Lama and it means a little in Hindi, so people come here in large numbers. There is a trekking route of about 3000 hours from Shuklaganj itself. People also come to Makrol Ganj for trekking. There is a waterfall near Mughal and Ganjam.It is also a very good tourist destination. There is an old church in Makrol Ganj itself which is quite good. There is also an old church in Mukulganj. You can see that too. Apart from all this you can also visit Dharamshala Cricket Stadium. Which is said to be the highest cricket stadium in the world. Most importantly, if you go to Dharamsala, you will get to see very beautiful snowy hills.

7. Haridwar, Uttarakhand

Friends Haridwar is in Uttarakhand district and it is one of the most religious places of Hindu. Haridwar is basically most famous for Gangaghat. Lakhs of people come here. Apart from this, Rishikesh is 7 or 8 km from Haridwar. Where you can do river rafting. Again you can take a bath in the Ganges. Neelkanth is 1 hour away from Rishikesh itself. Neelkanth’s Shiva is quite famous for devotees. It is said that here Shiva drank Neel i.e. poison.

8. Mansoori Uttarakhand

Friends, Mansoori is in Uttarakhand and it is about 40 kilometers away from Dehradun. To see in Mussoorie there is Kempty Fall where a swimming pool type has been built where you can enjoy. Mussoorie is famous for its Mall Road, where one can shop for almost all brands from many shops. If you come to Wintersham, there is also snowfall. You can enjoy here. Apart from this, if you are a fan of mountains and natural beauty, then Mansoori is a very good destination for you.

9.Amritsar, Punjab

Friends, Amritsar is one of the largest city of Punjab. Amritsar is famous for Golden Temple, Bagha Border, Jallianwala Bagh. The Golden Temple is the largest religious place of Sikhs in India, where thousands of people come to pay their respects. Bagha Border is a border between Pakistan and India where the flag of India Pakistan is lowered every evening. Where thousands of patriots reach.Apart from these two, there is Jallianwalabagh near the Golden Temple. Where the Jallianwala Bagh massacre took place during the time of the British. Apart from the tourist destination, Amritsar’s pizza has been very famous for its food for a long time.

10. Delhi

Friends, Delhi is the capital of India. By the way, Delhi is a very crowded place. But there are very good historical monuments here, out of which Red Fort, Himayu Tomb is quite famous. Delhi is one of the oldest cities in India and you can see its glimpse in Chandni Chowk, Delhi. The Paratha street of Chandni Chowk is very famous even today.Every type of paratha is available here. Whether it is of chocolate or potato, you can go to Qutub Minar in Delhi. You can go to India Gate. You can also visit the National Museum. Overall, Delhi has a lot of historical attractions. Delhi or By Train and By AirEase can come to Delhi Delhi is well connected all over India and abroad.

Friends, if you like this information, then do comment and share.

!! Thank you !!

Read more –

🔸Beautiful Tourist Place Saternga

🔸Top 10 Beautiful Hotels in Nainital

🔸Top 10 Tourist Places In Nainital

Hitesh

हितेश कुमार इस साइट के एडिटर है।इस वेबसाईट में आप छत्तीसगढ़ के कला संस्कृति, मंदिर, जलप्रपात, पर्यटक स्थल, स्मारक, गुफा , जीवनी और अन्य रहस्यमय जगह के बारे में इस पोस्ट के माध्यम से सुंदर और सहज जानकारी प्राप्त करे। जिससे इस जगह का विकास हो पायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!