हनुमान चालीसा पढ़ने के अद्भुत और चमत्कार फ़ायदे l Hanuman chalisa ke fayde

नोट – हिंदी और इंग्लिश में जानकारी प्राप्त करे।

हैलो दोस्तो मेरा नाम है हितेश कुमार इस पोस्ट मे आपको हनुमान चालीसा के पाठ करने से होने वाले लाभ के बारे बताने जा रहे यह पोस्ट आपको अच्छा लगे तो कॉमेंट और शेयर जरूर करे।

हनुमान चालीसा के पाठ करने के फायदे

हनुमान चालीसा पढ़ने के अद्भुत और चमत्कार फ़ायदे l Hanuman chalisa ke fayde

हनुमान चालीसा पढ़ने के अद्भुत और चमत्कार से होने वाले सबसे बड़े फ़ायदे के बारे में भी बताया है जो इस प्रकार है।

बुरी आत्माओं भूत प्रेत को भगाना

हनुमान जी महावीर हैं अति शक्तिशाली हैं और बुरी आत्मा आत्माओं भूत प्रेत आदि सभी प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा को नष्ट कर उसे गृह मुक्ति प्रदान करने वाले हैं अगर किसी डरावनी जगह फ़स जाएं और किसी बुरी आत्मा की अनुभूति हो तो हनुमान चालीसा पढ़ने मात्र से आस आसपास के भूत प्रेत दूर भाग जाते हैं वे हर बुरी आत्माओं का नाश करके लोगों को उससे मुक्ति दिलाते हैं जिन लोगों को रात में डर लगता है या फिर डरावने विचार मन में आते रहते हैं उन्हें रोज़ हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए ।

शनि देव की ढैय्या और साढ़े साती का प्रभाव कम करे

हनुमान चालीसा सब पढ़कर आप शनि देव को खुश कर सकते हैं और साढ़े साती और ढैय्या का प्रभाव कम कर सकते हैं असल में एक बार हनुमान जी ने शनि देव की रक्षा की थी और फिर शनि देव ने खुश होकर यह बोला था कि वो किसी भी हनुमान भक्तो का कोई नुकसान नहीं करेंगे और जो हनुमान जी की भक्ति करेगा उसकी वक्र दृष्टि में भी ज़्यादा
हानि नहीं होगी ।

राहू के दुष्प्रभाव से मिलेगी मुक्ति

दोस्तों बहुत से लोगों की कुंडली में राहु ग्रह कुछ दुष्ट प्रभाव डालता है और मनुष्य के जीवन को कठिनाइयों और उतार चढ़ाव से भर देता है नित्य प्रतिदिन या अपनी श्रद्धा अनुसार हनुमान चालीसा और हनुमान भक्ति करने से राहू के दुष्प्रभाव से मुक्ति मिलती हैं।

रोग और दुख से छुटकारा

नासे रोग हरे सब पीरा, जपत निरंतर हनुमंत बीरा हनुमान चालीसा के इस दोहे में ये बताया गया है की जो भी हनुमान चालीसा का पाठ करता है वो सभी प्रकार के रोग और दुखों से छुटकारा पता है, लेकिन इसके लिए भक्ति भी सच्चे मन से की जानी चाहिए आज के समय में बीमार होने की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें ।

हनुमान चालीसा आत्मविश्वास बढ़ता है

हनुमान चालीसा पढ़ने से कॉन्फिडेंस याने की आत्मविश्वास बढ़ता है, बहुत से हनुमान चालीसा का पाठ करने वाले लोगों ने इस बात की पुष्टि की है और हनुमान चालीसा पढ़ने के बाद अपने आत्म विश्वास को बढ़ा हुआ पाया है।

बल और बुद्धि जागृत होती है

इसके पाठ और मनन करने से बल बुद्धि जागृत होती है। हनुमान चालीसा का पाठ करने से व्यक्ति खुद अपनी शक्ति, भक्ति और कर्तव्यों का आंकलन कर सकता है।

दिमाग तेज़ होता है

हनुमान चालीसा पढ़ने से दिमाग तेज़ होता है, यादाश्त मज़बूत होती और कंसंट्रेशन पावर भी बढ़ता है.

सभी प्रकार के कामो में सफलता

हनुमान चालीसा का पाठ करने से मनुष्य के सभी प्रकार के कामो में सफलता मिलने लगती क्योंकि हनुमान चालीसा के पाठ से तन और मन में पॉजिटिव एनर्जी आ जाती हैकभी कभी ऐसा होता है की हमारे बहुत प्रयास करने के बावजूद की हमारे बहुत से काम अटक जाते हैं, और हम हमेशा अपनी किस्मत को कोसते हैंl

स्ट्रेस को कम करे

आज कल लोगों को बहुत स्ट्रेस रहता है, हर काम की टेंशन, इतनी टेंशन रहती है की रात में चैन की नींद भी नहीं आती.

आर्थिक परेशानी में करें हनुमान चालीसा का पाठ

हनुमान चालीसा में कहा गया है कि हनुमान जी अष्टसिधि और नवनिधि के दाता हैं जो व्यक्ति नियमित रूप से हनुमान चालीसा का पाठ करता है। उसकी हर मनोकामना हनुमान जी पूरी करते हैं चाहे वह धन संबंधी इच्छा ही क्यों न हो जब कभी भी आपको आर्थिक संकट का सामना करना पड़े मन में हनुमान जी का ध्यान करके हनुमान चालीसा का पाठ करना शुरू कर दीजिए.

शारीरक बल और क्षमता को बढ़ाता है।

हनुमान चालीसा के पाठ से शारीरिक बल में बढ़ोतरी होती है, इसी कारण वश हर अखाड़े में या ज़िम में महावीर हनुमान की मूर्ति या फोटो जरूर होती है.शारीरक व्यायाम करने वाले और बॉडी बिल्डिंग का शौक रखने वाले सभी लोगों के लिए हनुमान जी ईष्ट देव और इंस्पिरेशन हैं, ऐसे में मस्तिक हनुमान चालीसा का पाठ शारीरक बल और क्षमता को बढ़ाता है l

हनुमान चालीसा पाठ का सबसे बड़ा लाभ क्या है

मनुष्य जीवन का परम लक्ष्य माना गया है, मुक्ति यानी शरीर त्याग के बाद परमधाम में स्थान हनुमान चालीसा में बताया गया है ।

‘अन्त काल रघुबर पुर जाई । जहाँ जन्म हरि-भक्त कहाई ।। और देवता चित्त न धरई । हनुमत सेई सर्व सुख करई ।

यानी जो व्यक्ति हनुमान जी का ध्यान करता है उनकी पूजा और हनुमान चालीसा का पाठ नियमित करता है उसके परम धाम जानेका मार्ग सरल हो जाता है।मृत्यु के बाद जब हमारी आत्मा इस शरीर को छोड़ देगी तब हमारी आत्मा को मोक्ष की प्राप्ति कर प्रभु के परम धाम में स्थान प्राप्त करने के लिए हमें हनुमान चालीसा का पाठ करना एक आसान काम हैl

दोस्तो अगर आप को यह जानकारी अच्छा लगा तो कॉमेंट और शेयर जरूर करे।

धन्यवाद

और पढ़े

🔸 भगवान शिव के 10 शक्तिशाली मंत्र

Hitesh

हितेश कुमार इस साइट के एडिटर है।इस वेबसाईट में आप छत्तीसगढ़ के कला संस्कृति, मंदिर, जलप्रपात, पर्यटक स्थल, स्मारक, गुफा , जीवनी और अन्य रहस्यमय जगह के बारे में इस पोस्ट के माध्यम से सुंदर और सहज जानकारी प्राप्त करे। जिससे इस जगह का विकास हो पायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!